2025 तक भारतीय रेलवे की आय 4 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य: पीयूष गोयल

Last Updated on

द इकॉनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2025 तक भारतीय रेलवे के राजस्व को दोगुना करने के लक्ष्य को 425 करोड़ रुपये तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

“हमारा लक्ष्य रेलवे को लाभदायक बनाना है ताकि उसे सरकार से कोई सकल बजटीय सहायता न लेनी पड़े। लागत को कम करना सबसे महत्वपूर्ण बात है। यदि हम अपने नेटवर्क के बड़े हिस्से का विद्युतीकरण करना चाहते थे, तो हम आसानी से बचा सकते हैं। ईंधन बिल में ही लगभग 15,000 करोड़ रु।

Revenue, Business, Growth, Profit

भारतीय रेलवे के पास अगले पांच वर्षों में अपनी अधिकांश लाइनों को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य है।

इस ड्राइव का मुख्य फोकस उस विद्युतीकृत नेटवर्क का विस्तार करना, सिग्नलिंग में सुधार करना और भीड़भाड़ वाले हिस्सों में अधिक लाइनें जोड़ना होगा। गोयल ने कहा कि अगर संपत्ति का बेहतर तरीके से उपयोग किया जाता है तो यह ट्रांसपोर्टर को भी मदद करेगा।

“इसके अलावा, केवल स्वर्णिम चतुर्भुज मार्ग पर आधुनिक सिग्नलिंग शुरू करने से, हम लाइन क्षमता को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकते हैं। इन पंक्तियों में वर्तमान में 58 प्रतिशत माल की ढुलाई होनी चाहिए। बस कल्पना करें कि सिग्नलिंग में सिर्फ 12,000 करोड़ रुपये का निवेश करके हम किस तरह का राजस्व प्राप्त कर सकते हैं। , जो हमें छोटे ब्लॉकों में और अधिक ट्रेनें चलाने की अनुमति देगा, “मंत्री ने समाचार पत्र को बताया।

उन्होंने कहा कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना निर्धारित समय पर है और इस तरह की और परियोजनाएँ पाइपलाइन में हैं।

स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रमों के बारे में पूछे जाने पर, गोयल ने कहा कि मंत्रालय निजी खिलाड़ियों को इस तरह की परियोजनाओं के लिए अधिक आकर्षित करने के लिए मानदंडों में ढील दे रहा है।

मंत्री ने कहा, “हमने एक कैबिनेट नोट तैयार किया है जिसमें 99 साल तक रियायतों के लिए लीज अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव है। उन्हें जमीन को जलमग्न करने की भी अनुमति होगी।”

ट्रेन दुर्घटनाओं में 38 प्रतिशत की कमी आई थी, और गोयल के अनुसार, यह और नीचे जाने के लिए निर्धारित है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए, भारतीय रेलवे ने ट्रैक नवीनीकरण और मानवरहित क्रॉसिंग को समाप्त करने जैसे सुरक्षा-संबंधी कार्यों के लिए लगभग 70,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है।

Leave a Reply