1 महीने में परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

नमस्ते! हम जून परीक्षा की ओर बढ़ रहे होमस्ट्रेच पर हैं, जो लगभग एक महीने दूर हैं। मुझे पता है कि इस बिंदु पर तनाव अधिक हो सकता है; हालांकि, कोई तंत्रिकाओं को शांत करने और उनकी परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए एक दृष्टिकोण अपना सकता है। मैं स्वयं इसका अभ्यास करता हूं क्योंकि यह आगामी परीक्षाओं के साथ उत्पन्न होने वाले सभी तनावों से निपटने में काफी प्रभावी है।

Woman, Student, College, School, Library

एक अध्ययन कैलेंडर बनाएं। परीक्षा शुरू होने के ठीक एक महीने पहले शुरू करें। प्रत्येक दिन उस विषय को लिखें जिसमें आप अध्ययन के लिए समय बिताने की योजना बनाते हैं। यदि आप एक से अधिक परीक्षा में बैठे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि जिन परीक्षाओं में गहराई से ज्ञान की आवश्यकता होती है; इन्हें आपके अध्ययन कैलेंडर पर अधिक बार दिखाना चाहिए। कैलेंडर से चिपके, दिन में एक घंटा ज्यादा नहीं लग सकता है लेकिन यह वास्तव में उपयोगी होगा। अपने अध्ययन कैलेंडर को डिजाइन करने में, बहुत मुश्किल से आप जो कुछ पाते हैं, उस पर लंबे समय तक अध्ययन न करने का प्रयास करें, आप तनावग्रस्त हो जाएंगे और सबसे अधिक संभावना यह भूल जाएंगे कि आपने एक घंटे पहले क्या सीखा था।

जरूर पढ़े – भारतीय रेलवे पर 165 साल का इतिहास

अपने अध्ययन के तरीकों का पता लगाएं। सामान्य तरीकों में रंग, चित्र और मंथन या माइंड मैप पेज का उपयोग करना शामिल है। कुछ लोग चीजों को बेहतर ढंग से सीखते और याद करते हैं, यदि वे कुछ रंगों में हैं, जबकि अन्य लोग चित्र और चित्रों को अधिक आसानी से याद कर सकते हैं। उस विधि का उपयोग करें जो आपके लिए काम करती है; जब तक यह प्रभावी है यदि आपके अध्ययन की विधि आरेख है तो यह बहुत सारे पाठ पढ़ने का उपयोग नहीं करता है। याद रखें, सभी के पास अध्ययन करने के लिए अलग-अलग तरीके हैं, जो आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए काम करता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से मैं टेक्स्ट पढ़ने के साथ-साथ माइंड मैप्स का उपयोग भी करता हूं। मैं माइंड मैप विधि का आनंद लेता हूं क्योंकि यह परीक्षा के भीतर विभिन्न विषयों के बीच के लिंक को स्पष्ट रूप से दिखाता है। जैसे, मैं परीक्षा की एक समग्र तस्वीर बनाता हूं जो मुझे यह समझने की अनुमति देता है कि क्या शामिल है।
पाठ्यक्रम को समझें। यह केवल उस सामग्री को याद करने के लिए पर्याप्त नहीं है जिसे आपने व्याख्यान में कवर किया है क्योंकि इस बात की संभावना है कि परीक्षा के प्रश्न सीधे तरीके से नहीं पूछे जाएंगे और आपका मस्तिष्क आपके द्वारा याद की जाने वाली सभी सूचनाओं से बहुत अधिक संतृप्त हो सकता है। जैसे, सामग्री को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकें कि कोई भी प्रश्न किस कोण से परीक्षक से प्रश्न पूछता है। साथ ही, सामग्री को समझना आपको परीक्षा के भीतर विषयों के बीच संबंध स्थापित करने में मदद करता है। इसलिए, प्रश्नों का अध्ययन और उत्तर देना दोनों ही बहुत आसान होगा, क्योंकि आपके द्वारा याद किया जाने वाला आयतन कम होगा।
विराम लीजिये। कुछ समय तक अध्ययन करने के बाद, अपने दिमाग को खाली करने या दोस्तों के साथ बातचीत करने के लिए सैर पर जाएं। इस बारे में दोषी महसूस न करने की कोशिश करें – आपको मज़े करने के लिए कुछ समय चाहिए और जब आप पूरे दिन का अध्ययन करने से खुद को बाहर करने की तुलना में विश्राम के बाद आराम महसूस कर रहे हों तो इसे संशोधित करना बेहतर है। यह मेरे मामले में सच है जैसा कि मैंने महसूस किया है कि मस्तिष्क केवल इतना ही ले सकता है, इसलिए यह पूरे दिन का अध्ययन करने का कोई मतलब नहीं है। जैसे, एक ब्रेक के बाद, जब आप अध्ययन करना शुरू करते हैं, तो आपका मन अधिक से अधिक अवशोषित होने की संभावना है क्योंकि यह ताजा है।
स्वस्थ आहार भर रखें। परीक्षा के लिए अध्ययन (विशेष रूप से परीक्षा की तारीख के करीब) कभी-कभी हमें अपने पोषण की उपेक्षा करने का कारण बन सकता है क्योंकि हम अपने अध्ययन के समय को अधिकतम करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे मस्तिष्क स्वस्थ रहता है जिसके परिणामस्वरूप अध्ययन अधिक प्रभावी होगा। एक स्वस्थ आहार रखना जटिल नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह सिर्फ 20-30 मिनट के लिए एक साधारण चलना या टहलना और उचित भोजन कर सकता है।
मुझे आशा है कि ये युक्तियां आप सभी की सेवा के साथ-साथ इसने सेवा की हैं और परीक्षाओं को आगे बढ़ाते हुए मेरी सेवा करती रहेंगी।

Leave a Reply