भारतीय रेलवे को 2018 में पिछले साल 90,000 नौकरियों के लिए 2 करोड़ आवेदन मिले

भारतीय रेलवे को 90,000 नौकरी के लिए 2 करोड़ आवेदन मिले, अभी भी 5 दिन बाकी हैं
पात्रता सह प्रवेश परीक्षा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी ताकि पैन-इंडिया के उम्मीदवार इसे ले सकें, भारतीय रेलवे, जो हालिया मेमोरी में सबसे बड़ा भर्ती अभियान चला रही है, को 89,409 रिक्त पदों के लिए 2 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। पंजीकरणों को बंद करने के लिए पांच दिन शेष रहने के साथ यह संख्या काफी बढ़ने की उम्मीद है।

दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क ने 10 फरवरी को एक अधिसूचना जारी कर आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए कहा था। रेलवे भर्ती बोर्ड 62,907 ग्रुप डी और 26,502 ग्रुप सी पदों को भरना चाहता है। उम्मीदवारों को भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने या फॉर्म डाउनलोड करने के लिए indianrailways.gov.in पर लॉग इन करना आवश्यक था। ऑनलाइन आवेदन 31 मार्च, 2018 को बंद होंगे।

Tie, Necktie, Adjust, Adjusting, Man

रेलवे के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि “उन्हें पदों के लिए 2 करोड़ से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और शनिवार को अंतिम तिथि समाप्त होने से पहले अधिक आवेदन आने की उम्मीद है”।
अधिकारी ने कहा कि अकेले सहायक लोको पायलटों और तकनीशियनों के लिए 50 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपनी परीक्षाएं पूरी करने के बाद अपने उत्तरों की जांच कर सकते हैं और परिणाम पारदर्शी तरीके से घोषित किए जाएंगे।

ग्रुप सी और डी पदों के लिए परीक्षा 15 भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, बंगाली, पंजाबी, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, असमिया, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगु शामिल हैं, ताकि उम्मीदवारों को सुनिश्चित किया जा सके। पूरे भारत में बिना किसी भाषा बाधा के दिखाई दे सकते हैं। उम्मीदवार लिखित परीक्षा के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू से अपनी पसंद की भाषा का चयन कर सकते हैं। यह परीक्षण अप्रैल या मई 2018 में आयोजित किया जाएगा। अंतिम तारीखों को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार, बोर्ड सभी उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत शुल्क का एक हिस्सा वापस कर देगा। सामान्य श्रेणी के आवेदकों के लिए, यह परीक्षा शुल्क के रूप में भुगतान किए गए 500 रुपये में से 400 रुपये वापस कर देगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 250 रुपये का पूरा रिफंड मिलेगा। उम्मीदवारों को परीक्षाओं के पहले चरण के लिए दिखाई देने पर रिफंड शुरू हो जाएगा।

पात्रता मापदंड

आयु सीमा
सामान्य वर्ग के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए
ओबीसी के लिए, यह 33 वर्ष है
एससी / एसटी के लिए ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष है

आवेदन शुल्क
500 रुपये: यूआर / ओबीसी पुरुष के लिए
250 रुपये: एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए

शैक्षिक योग्यता
नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग या राज्य-स्तरीय प्रशिक्षण केंद्र द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से कक्षा 10 वीं या आईटीआई का पासिंग सर्टिफिकेट
NCVT द्वारा दिया गया कोई भी समकक्ष राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र

वेतनमान
चयनित उम्मीदवारों को प्रति माह 18,000 रुपये मासिक वेतन और 7 वें सीपीसी स्तर 1 के अनुसार भत्ते मिलेंगे

Leave a Reply