परीक्षा की तैयारी: दस अध्ययन टिप्स

परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? अपने आप को इन शीर्ष दस अध्ययन युक्तियों के साथ सबसे अच्छा मौका दें, और तनाव को अपने पास न आने दें! याद रखें: आपको यह मिल गया है।

पढ़ाई के लिए खुद को पर्याप्त समय दें

अंतिम मिनट तक इसे न छोड़ें। हालांकि कुछ छात्र अंतिम-मिनट में चरमराते हुए प्रतीत होते हैं, यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि (हम में से अधिकांश के लिए) यह एक परीक्षा देने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है। अपने समय प्रबंधन को सुलझाने में मदद करने के लिए, अपने अध्ययन के लिए एक समय सारिणी निर्धारित करें। यह लिखें कि आपके पास कितनी परीक्षाएँ हैं और किस दिन आपको उन्हें बैठना है। फिर उसी के अनुसार अपने अध्ययन का आयोजन करें। आप कुछ परीक्षाओं को दूसरों की तुलना में अधिक अध्ययन का समय देना चाह सकते हैं, इसलिए ऐसा संतुलन खोजें, जिसमें आप सहज महसूस करें।

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अपने अध्ययन स्थान को व्यवस्थित करें

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी पाठ्यपुस्तकों और नोट्स को फैलाने के लिए पर्याप्त जगह है। क्या आपको पर्याप्त रोशनी मिली है? क्या आपकी कुर्सी आरामदायक है? क्या आपके कंप्यूटर गेम दृष्टि से बाहर हैं?

कोशिश करें और सभी विकर्षणों से छुटकारा पाएं, और सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना आरामदायक और सक्षम महसूस करें। कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब लगभग पूर्ण मौन हो सकता है, दूसरों के लिए, पृष्ठभूमि संगीत मदद करता है। हममें से कुछ को ध्यान केंद्रित करने के लिए सब कुछ पूरी तरह से व्यवस्थित और व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य अधिक अव्यवस्थित वातावरण में पनपते हैं। इस बारे में सोचें कि आपके लिए क्या काम करता है, और इसे ठीक करने के लिए समय निकालें।

प्रवाह चार्ट और आरेखों का उपयोग करें

संशोधित करते समय दृश्य एड्स वास्तव में सहायक हो सकते हैं। किसी विषय की शुरुआत में, किसी विषय के बारे में पहले से ही जानने के लिए खुद को लिखने के लिए खुद को चुनौती दें – और फिर अंतराल पर प्रकाश डालें। परीक्षा के करीब, अपने पुनरीक्षण नोटों को एक पृष्ठ के आरेखों में संघनित करें। इस संक्षिप्त प्रारूप में अपने विचारों को नीचे लाने से आपको परीक्षा के दौरान आपके द्वारा आवश्यक सभी चीजों को जल्दी से याद करने में मदद मिल सकती है।

पुरानी परीक्षाओं पर अभ्यास करें

परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक पिछले संस्करणों को लेने का अभ्यास करना है। यह आपको प्रश्नों के प्रारूप के लिए अभ्यस्त होने में मदद करता है, और – यदि आप खुद को समय देते हैं – यह सुनिश्चित करने के लिए भी अच्छा अभ्यास हो सकता है कि आप प्रत्येक अनुभाग पर सही समय खर्च करें।

माता-पिता और छोटे भाई-बहनों को परीक्षा के समय के आसपास परेशान नहीं होना पड़ता है। उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करें। उन्हें एक प्रश्न का उत्तर बताएं। यह आपके सिर में स्पष्ट होने में मदद करेगा, और उन क्षेत्रों को भी उजागर करने के लिए जहां आपको अधिक काम करने की आवश्यकता है।

दोस्तों के साथ अध्ययन समूह व्यवस्थित करें

एक अध्ययन सत्र के लिए दोस्तों के साथ मिलें। आपके पास ऐसे प्रश्न हो सकते हैं जिनके जवाब उनके पास हैं और इसके विपरीत। जब तक आप यह सुनिश्चित करते हैं कि आप सहमत समय के लिए विषय पर केंद्रित रहें, यह अपने आप को चुनौती देने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है।

नियमित ब्रेक लें

हालांकि आप यह सोच सकते हैं कि अधिक से अधिक घंटों तक अध्ययन करना सबसे अच्छा है, यह वास्तव में उल्टा हो सकता है। यदि आप मैराथन के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे, तो आप कोशिश नहीं करेंगे और दिन में 24 घंटे दौड़ेंगे। इसी तरह, अध्ययनों से पता चला है कि लंबे समय तक ज्ञान बनाए रखने के लिए, नियमित ब्रेक लेने से वास्तव में मदद मिलती है।

हर कोई अलग है, इसलिए एक अध्ययन दिनचर्या विकसित करें जो आपके लिए काम करे। यदि आप सुबह बेहतर अध्ययन करते हैं, तो दोपहर के भोजन पर ब्रेक लेने से पहले जल्दी शुरू करें। या, यदि आप रात में अधिक उत्पादक हैं, तो पहले से एक बड़ा ब्रेक लें ताकि आप शाम को घर बसाने के लिए तैयार हों।

अपने पाठ्यपुस्तकों पर कूबड़ के बजाय धूप का आनंद लेने के बारे में दोषी महसूस न करने का प्रयास करें। याद रखें स्वस्थ मस्तिष्क के लिए विटामिन डी महत्वपूर्ण है।

मस्तिष्क भोजन पर नाश्ता

आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आप एक इलाज के लायक हैं, या आपके पास खाना पकाने का समय नहीं है, लेकिन आप जो खाते हैं वह वास्तव में ऊर्जा के स्तर पर प्रभाव डाल सकता है और ध्यान केंद्रित कर सकता है, इसलिए जंक फूड से दूर रहें। मछली और नट्स, बीज, दही और ब्लूबेरी जैसे एकाग्रता और स्मृति की सहायता करने के लिए पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थों का चयन करके अपने शरीर और मस्तिष्क को अच्छी तरह से ईंधन दें। वही परीक्षा के दिन लागू होता है – परीक्षण से पहले एक अच्छा भोजन खाएं, उन खाद्य पदार्थों के आधार पर जो पूरे समय ऊर्जा की धीमी गति प्रदान करेंगे। चीनी आकर्षक लग सकती है, लेकिन आपके ऊर्जा स्तर एक घंटे बाद दुर्घटनाग्रस्त हो जाएंगे।

अपने परीक्षा के दिन की योजना बनाएं

सुनिश्चित करें कि आप परीक्षा से पहले ही सब कुछ अच्छी तरह से तैयार कर लें – दिन से पहले इसे न छोड़ें कि अचानक आपको एहसास हो जाए कि आप रास्ता नहीं जानते हैं, या आप क्या लाने वाले हैं। सभी नियमों और आवश्यकताओं की जांच करें, और अपने मार्ग और यात्रा के समय की योजना बनाएं। यदि संभव हो, तो यात्रा का एक परीक्षण रन करें। यदि नहीं, तो स्पष्ट निर्देश लिखिए।

वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा – इसके लिए कुछ अतिरिक्त समय लगाएं। आप वास्तव में नहीं चाहते हैं कि आधे रास्ते पर चलना पड़े या अपने रास्ते से भटकने का अहसास हो। आप दोस्तों या सहपाठियों के साथ परीक्षा की यात्रा करने की योजना भी बना सकते हैं, जब तक आप जानते हैं कि वे समय के पाबंद हैं।

खूब पानी पिए

अंतिम टिप के रूप में, याद रखें कि अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना आपके मस्तिष्क के लिए अपने सर्वोत्तम कार्य के लिए आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप अपने संशोधन के दौरान और परीक्षा के दिन भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

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